देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना : राजस्थान की फ्री योजना 2023 मे

देवनारायण स्कूटी योजना 2023 राजस्थान सरकार की एक अभूतपूर्व पहल है, जिसका लक्ष्य गुर्जरों सहित हाशिये पर रहने वाले समुदायों के छात्रों का उत्थान करना है। देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना: राजस्थान की फ्री योजना 2023 मे जैसे ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 4 अक्टूबर 2023 को शुरू होगी, यह योजना कई लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने का वादा करती है। आइए विस्तार से जानें और पता लगाएं कि यह योजना शिक्षा और सशक्तिकरण को कैसे प्रभावित करेगी।
इस अनुभाग में, हम लक्षित समुदायों के लिए इसके महत्व पर प्रकाश डालते हुए, देवनारायण स्कूटी योजना 2023 का एक संक्षिप्त अवलोकन प्रदान करेंगे। योजना का लक्ष्य सिर्फ स्कूटर प्रदान करना नहीं है, बल्कि उन छात्रों के लिए उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त करना है, जिन्होंने ऐतिहासिक रूप से शिक्षा प्राप्त करने में चुनौतियों का सामना किया है।
संभावित आवेदकों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को समझना महत्वपूर्ण है। हम चरण-दर-चरण प्रक्रिया में आपका मार्गदर्शन करेंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि पात्र छात्र 31 अक्टूबर 2023 की समय सीमा से पहले योजना के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर सकें।अगले अनुभागों के लिए बने रहें, जहां हम पात्रता मानदंड, आवंटित स्कूटरों की संख्या और गुर्जरों सहित विभिन्न समुदायों के लिए विशिष्ट लाभों का पता लगाएंगे। देवनारायण स्कूटी योजना 2023 केवल स्कूटर प्रदान करने के बारे में नहीं है; यह अगली पीढ़ी को सशक्त बनाने और शिक्षा में बाधाओं को तोड़ने के बारे में है।

देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना : राजस्थान की फ्री योजना 2023 मे
देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना : राजस्थान की फ्री योजना 2023 मे

देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना : राजस्थान की फ्री योजना 2023 मे

Table of Contents

देवनारायण स्कूटी योजना 2023: स्कूटी वितरण के साथ एक कदम और स्नातक छात्राओं की समृद्धि की दिशा में

स्कूटी वितरण की पहल: शिक्षा में उत्कृष्टता का परिचय

राजस्थान मूल की विशेष पिछडे वर्ग से जुड़ी एक महत्वपूर्ण सुचना लाई गई है – देवनारायण स्कूटी योजना 2023। इस योजना के अंतर्गत, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित 12वीं परीक्षा में उत्तीर्ण हुई छात्राओं को स्नातक डिग्री प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने पर 1500 स्कूटी मुफ्त वितरित की जाएगी।
इस योजना के माध्यम से, राजस्थान के पिछड़े वर्ग की छात्राएं न केवल एक स्कूटी के माध्यम से अपने विद्यालय पहुँच सकेंगी, बल्कि उन्हें एक और शिक्षा की ऊंचाइयों की ओर बढ़ने का अद्भुत अवसर प्राप्त होगा।

योजना की विवरणीयता

स्कूटी वितरण की पात्रता:

यह योजना उन छात्राओं के लिए है जो 12वीं परीक्षा में 50 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त करती हैं और जो राजस्थान के राजकीय महाविद्यालयों या राज्य वित्तपोषित विश्वविद्यालयों में स्नातक डिग्री की पढ़ाई कर रही हैं।

स्कूटी वितरण की प्रक्रिया:

नियमित अध्ययनरत छात्राओं को 12वीं परीक्षा में प्राप्तांक प्रतिशत की वरियता सूची में शामिल किया जाएगा, और शेष आवेदनों के लिए प्रोत्साहन राशि हेतु स्वीकृति दी जाएगी। अगर कोई आवेदन पूर्ण नहीं होता, तो स्कूटी वरियता सूची के आधार पर छात्राओं को स्वीकृति दी जा सकती है।

विशेष लाभ: एक साथ स्कूटी, बीमा और पेट्रोल

स्कूटी वितरण के साथ, योजना छात्राओं को एक वर्ष के बीमा, दो लीटर पेट्रोल (एक बार ही) और स्नातक छात्रा को सुपुर्द करने तक का परिवहन व्यय भी प्रदान करेगी। इससे छात्राओं को न केवल एक साधना मिलेगा, बल्कि उनकी पढ़ाई की सुविधा में भी सुधार होगा।

देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना
देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना

देवनारायण स्कूटी योजना 2023 में प्रोत्साहन राशि का महत्वपूर्ण दान

योजना के अन्तर्गत राजस्थान के राजकीय महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में पढ़ाई कर रही छात्राओं को जो पूरी तरह से graduate हे ,और पूर्णतया प्राप्तांक प्रतिशत के आधार पर प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

वार्षिक प्रोत्साहन राशि:

  • पहले वर्ष: रु.10,000/-
  • दूसरे वर्ष: रु.10,000/-
  • तीसरे वर्ष: रु.10,000/-
  • स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष: रु.20,000/-

इससे छात्राएं पूरे अध्ययन काल में मिलेने वाली प्रोत्साहन राशि के साथ अपनी शिक्षा में नए मापदंड स्थापित कर सकती हैं।छात्राएं इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं, और अपनी पात्रता की सत्यापन प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश उपलब्ध हैं।इस योजना के माध्यम से, राजस्थान के पिछड़े वर्ग की छात्राएं न केवल एक स्कूटी के माध्यम से अपने विद्यालय पहुँच सकेंगी, बल्कि उन्हें एक और शिक्षा की ऊंचाइयों की ओर बढ़ने का अद्भुत अवसर प्राप्त होगा।

आवेदन करने के लिय नियम जो जरूरी हे:

योजना की विशेषताएंयोजना का लाभ सिर्फ विशेष पिछड़े वर्ग की छात्राओं को होगा, जो राजकीय महाविद्यालय, राज्य वित्तपोषित विश्वविद्यालय, कृषि विश्वविद्यालय, संस्कृत विश्वविद्यालय में अध्ययनरत हैं।
आय की शर्तछात्रा के माता-पिता / अभिभावक / संरक्षक / पति की वार्षिक आय रू. 2,50,000/- से कम होनी चाहिए।
लाभ का क्षेत्र इस योजना मे अविवाहित, विवाहित, विधवा तथा परित्यक्ता छात्राओं को समर्थन प्रदान करेगी।
योजना के तहतयदि किसी छात्राओं को पहले से ही किसी अन्य शिक्षा योजना का लाभ हो रहा है, तो वे इस योजना के तहत स्कूटी / प्रोत्साहन राशि के लिए पात्र नहीं होंगे।
योजना की शर्त 12वीं (सी0 सैकण्ड्री) तथा नियमित स्नातक प्रथम वर्ष एवं स्नातक अन्तिम वर्ष एवं नियमित स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष में अन्तराल (गेप ) होने पर योजना का लाभ नहीं होगा।

देवनारायण स्कूटी योजना 2023 मे जरूरी जस्तावेज :
अतिरिक्त आवश्यक प्रमाण-पत्र / दस्तावेज:

  1. छात्रा के जन्म-तिथि संबंधी प्रमाण-पत्र (जैसे जन्म प्रमाण-पत्र, पासपोर्ट, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि)
  2. छात्रा के अभ्यास संस्थान के प्रमाण-पत्र / मार्कशीट
  3. छात्रा के राष्ट्रीय पहचान पत्र की स्व-प्रमाणित प्रति (जैसे पासपोर्ट, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि)
  4. यदि उपलब्ध हो तो, छात्रा के जन्म-सम्बन्धी नियमित मताधिकार-पत्र
  5. छात्रा के छात्रवृत्ति / योजना के लिए अन्य प्रमाण-पत्र यदि लागू हो
  6. नोट: छात्राओं को आवेदन करने से पहले महाविद्यालय / विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर एडमिशन प्रोसेस, आवश्यक दस्तावेज और प्रमाण-पत्रों की सूची की जांच करनी चाहिए। विवरण और आवश्यकताओं में बदलाव हो सकती हैं।

देवनारायण स्कूटी योजना 2023 online करने का तरीका :

देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना
देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना

1. एसएसओ आईडी प्राप्त करें: शुरुआती कदम

इस योजना का लाभ उठाने के लिए, सबसे पहले आपको एसएसओ पोर्टल पर जाकर अपनी एसएसओ आईडी में लॉग इन करना होगा। यदि आपके पास एसएसओ आईडी नहीं है, तो इसे बनाना और फिर लॉग इन करना अत्यंत आवश्यक है।

2. एसएसओ आईडी प्रोफाइल को अपडेट करें: सबसे महत्वपूर्ण बातें

आपके एसएसओ आईडी प्रोफाइल को अपडेट करना आवश्यक है। इसमें अपना नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, जन आधार आईडी, आधार नंबर, और अन्य सूचनाएं शामिल होनी चाहिए।

3. स्कॉलरशिप आवेदन: आसान और सुरक्षित

अपडेट के बाद, सिटीजन ऐप में जाकर स्कॉलरशिप आइकन पर क्लिक करें और स्टूडेंट ऑप्शन का चयन करके ओके पर क्लिक करें। जन आधार कार्ड से जुड़े सभी सदस्यों के नामों में से आवेदन करने वाले का नाम चयन करें और ओके पर क्लिक करें।

4. आवेदन प्रक्रिया: अंत में सीधा और स्पष्ट

आवेदन करने के लिए आवश्यक सभी जानकारीयों को सही से भरें और मूल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र अपलोड करें। फॉर्म पूरा करने के बाद, इसे सबमिट करें और सुनिश्चित करें कि आपने सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न किए हैं।

5. स्कॉलरशिप का अंतिम चरण: सफलतापूर्वक आवेदन करें

आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट करने के बाद, आप वापस स्कॉलरशिप ऑप्शन में जाएंगे और न्यू एप्लीकेशन ऑप्शन पर क्लिक करें। ओटीपी से वेरीफाई करें और देवनारायण स्कूटी योजना 2023 का चयन करें।

6. अंतिम स्टेप्स: सम्पूर्णता की दिशा में

आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही से भरें और अंतिम वर्ष की मार्कशीट को अपलोड करें। बारहवीं कक्षा में प्रवेश लेने के बाद शुल्क की रसीद और फीस पेमेंट का विवरण भी दें।

देवनारायण स्कूटी योजना 2023 हेल्पलाइन संपर्क :

योजना का नाम देवनारायण स्कूटी योजना 2023
योजना को अनलाइन apply करने के लिय वेबसाईट क्लिक करे
देवनारायण स्कूटी योजना 2023 की अफिशल वेबसाईट क्लिक करे
कॉल सेंटर नंबर 1800-202-1989 
देवनारायण स्कूटी योजना 2023 वेबसाईट rajasthan.gov.in

Leave a Comment

Translate »